टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में 8 साल बाद जीत दर्ज की, विदेश में दूसरी बार 3-0 से सीरीज जीती

भारत ने गुयाना में मंगलवार को खेले गए तीसरे टी-20 में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज 3-0 से अपने नाम कर लिया। विदेशी मैदान पर भारत दूसरी बार सीरीज को 3-0 से जीतने में सफल रहा। साथ ही वह 2011 के बाद पहली बार वेस्टइंडीज के मैदान पर टी-20 जीता। विंडीज को टीम इंडिया ने लगातार छठे मैच में हराया। दोनों टीमों के बीच तीन वनडे की सीरीज 8 अगस्त से शुरू होगी।

वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 146 रन बनाए। भारतीय टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 150 रन बना लिए। ऋषभ पंत ने नाबाद 65 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 59 रन की पारी खेली। उन्होंने पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की। लोकेश राहुल ने 20 और शिखर धवन ने 3 रन बनाए। मनीष पांडेय 2 रन बनाकर नाबाद रहे। दीपक चाहर को मैन ऑफ द मैच और क्रुणाल पंड्या को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

पंत टी-20 में हाईएस्ट रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर
पंत ने 65 रन की पारी के साथ विकेटकीपर के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी के हाईएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। धोनी ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरु में 56 रन बनाए थे। धोनी ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में नाबाद 52 रन की पारी खेली थी।

कोहली ने 50+ स्कोर के मामले में रोहित की बराबरी की
कोहली ने करियर का 21वां अर्धशतक लगाया। इस मामले में उन्होंने रोहित शर्मा की बराबरी कर ली। रोहित ने भी 21 अर्धशतक लगाए हैं। न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने 16 बार 50+ स्कोर बनाया। न्यूजीलैंड के ही ब्रैंडन मैकुलम और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने 15-15 बार ऐसा किया है।

पोलार्ड ने 7 साल बाद अर्धशतक लगाया

वेस्टइंडीज के लिए कीरोन पोलार्ड ने सबसे ज्यादा 58 रन की पारी खेली। रोवमन पॉवेल ने नाबाद 32 रन बनाए। पोलार्ड ने 7 साल बाद टी-20 में अर्धशतक लगाया। उन्होंने 2012 में न्यूजीलैंड के लिए नाबाद 63 रन की पारी खेली थी। यह उनके अंतरराष्ट्रीय टी-20 करियर का तीसरा अर्धशतक है। भारत के लिए दीपक चाहर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

पूरन-पोलार्ड ने अर्धशतकीय साझेदारी की

निकोलस पूरन 17 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे। उन्होंने पोलार्ड के साथ चौथे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की। इससे पहले सुनील नरेन 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें दीपक चाहर ने नवदीप सैनी के हाथों कैच कराया। दीपक ने अपने अगले ही ओवर में इविन लुईस (10) को पवेलियन भेज दिया। उन्होंने शिमरॉन हेटमायर (1) को भी आउट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जब सुषमा स्वराज ने अपनी हाइट पर ली चुटकी और बिग बी ने कहा- मैं आपकी कंपनी में बौना हूं

Wed Aug 7 , 2019
Share on Facebook Tweet it Email Share on Facebook Tweet it Email पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन से पर सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने भावुक कविता लिखी है। उन्होंने लिखा है, “मृदुभाषी, सम्मोहक वक्ता,मिलनसार, दुखहर्ता। सुषमा जी जैसों का रिक्त स्थान कभी नहीं भरता।।” वैसे बिग बी हमेशा से सुषमाजी का सम्मान करते आए हैं। 25 दिसंबर 2012 को मुंबई के श्री शंमुखानंद चंद्रशेखेंद्र सरस्वती ऑडिटोरियम में […]