सरकार ने टिकटॉक और हेलो को नोटिस भेजा, कहा- सवाल के जवाब नहीं देने पर बैन होगा

नई दिल्ली. सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक और हेलो को नोटिस जारी कर 21 सवालों के जवाब देने को कहा है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सवालों के उचित जवाब नहीं देने पर इनपर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संंबंधित संगठन स्वदेशी जागरण मंच की शिकायत के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कार्रवाई शुरू की। इन ऐप पर देशविरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप लगे हैं। 

उनसे यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि वे वर्तमान में भारतीय यूजर्स का डाटा किसी विदेशी सरकार या अन्य किसी निजी कंपनियों को स्थानांतरित नहीं कर रहे हैं और न ही भविष्य में ऐसा करेंगे। 

फेक न्यूज रोकने को लेकर जानकारी मांगी

मंत्रालय ने फेक न्यूज को रोकने के लिए उठाए गए कदमों और इससे संबंधित भारतीय कानूनों के तहत कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी मांगी है। साथ ही, हेलो ऐप से अन्य सोशल मीडिया साइट्स को 11 हजार फर्जी राजनीतिक विज्ञापन देने के लिए भारी राशि खर्च करने संबंधी आरोपों पर भी स्पष्टीकरण मांगा है। मंत्रालय ने दोनों प्लेटफॉर्म्स के सामने चाइल्ड प्राइवेसी का मुद्दा उठाया।

100 करोड़ अमेरिकी डॉलर निवेश की योजना: कंपनी

टिकटॉक और हेलो ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि वह भारत की बढ़ती डिजिटल कम्युनिटी में मिल रहे अपार समर्थन का धन्यवाद करते हैं। उसने कहा कि भारत में लगातार मिल रही सफलता हमारे लोकल कम्युनिटी के बिना संभव नहीं होगा। उसने कहा कि उनकी टेक्नोलॉजी के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और लोकल कम्युनिटी की जिम्मेदारी को विकसित करने के लिए भारत में अगले तीन सालों में 100 करोड़ अमेरिकी डॉलर निवेश करने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमा दास ने 15 दिन में चौथा गोल्ड मेडल जीता, अनस को भी स्वर्ण

Thu Jul 18 , 2019
Share on Facebook Tweet it Email Share on Facebook Tweet it Email भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास ने 15 दिन के अंदर चौथा गोल्ड मेडल जीता। हिमा ने बुधवार को चेक रिपब्लिक में ताबोर एथलेटिक्स मीट में महिलाओं की 200 मीटर रेस 23.25 सेकंड के साथ जीती। वहीं, नेशनल रिकॉर्ड होल्डर मोहम्मद अनस ने भी 400 मीटर रेस में स्वर्ण जीता। उन्होंने 45.40 सेकंड में रेस पूरी की। इससे पहले अनस ने […]