प्रवासी राजस्थानियों और प्रदेश के बीच सेतू बने राजस्थान फाउण्डेशन -मुख्यमंत्री

n-a

जयपुर, 26 नवम्बर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सौभाग्यशाली है कि प्रवासी राजस्थानियों का देश ही नहीं विदेश में भी बोलबाला है। राजस्थानियों ने देश-विदेश में अपना नाम रोशन किया है। राजस्थान फाउण्डेशन का गठन इसी उद्देश्य से किया गया था कि प्रवासी राजस्थानी अपनी मातृभूमि से जुड़े रहें और प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे सकें। फाउण्डेशन प्रवासी राजस्थानी समुदाय और प्रदेश के बीच सेतू का काम करे।

श्री गहलोत सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित राजस्थान फाउण्डेशन की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में राजस्थान फाउण्डेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रवासी राजस्थानियों से संवाद स्थापित करने के लिए फाउण्डेशन द्वारा की जाने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान आने वाले हमारे प्रवासी राजस्थानियों को ज्यादा से ज्यादा मान-सम्मान मिले और उनकी अच्छी आवभगत हो ताकि उन्हें अपनापन महसूस कराया जा सके। उन्होंने कहा कि फाउण्डेशन के माध्यम से राजस्थान को एक पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में प्रस्तुत करने एवं राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और उपलब्धियों का प्रवासी राजस्थानियों में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया जाए। सोशल मीडिया का अधिक से अधिक उपयोग कर फाउण्डेशन की गतिविधियों से प्रवासी राजस्थानियों को जोड़ने की दिशा में लगातार प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर भी प्रवासी राजस्थानियों के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकता है। 

बैठक में बताया गया कि विभिन्न जिलों के प्रवासी राजस्थानियों का डेटाबेस तैयार करने के लिए सम्बन्धित जिलों के कलक्टर्स को मुख्य सचिव के स्तर पर पत्र लिखकर उन्हें सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि उनसे संवाद स्थापित किया जा सके। राजस्थान फाउण्डेशन के 9 घरेलू एवं 3 अन्र्तराष्ट्रीय चैप्टर्स के सदस्यों से लगातार सम्पर्क कर उन्हें सक्रिय किया जा रहा है। इसके अलावा ऑनलाइन फोरम एवं कम्यूनिटी डवलपमेन्ट प्रोग्राम आयोजित कर प्रवासी राजस्थानियों का मातृभूमि से जुड़ाव बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों की रूपरेखा के बारे में जानकारी दी गई। 
 
बैठक में मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग श्री सुबोध अग्रवाल, सचिव वित्त (बजट) श्री हेमन्त गेरा, आयुक्त बीआईपी श्री मुक्तानन्द अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।