मुख्यमंत्री ने किया टिड्डी प्रभावित सांचौर क्षेत्र का दौरा किसानों को दिया हर संभव सहायता का भरोसा

n-a

जयपुर, 31 दिसम्बर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जालोर जिले के सांचौर क्षेत्र में टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने सांचौर में अधिकारियों से टिड्डी नियन्त्रण के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा डेडवा में किसानों से रूबरू हुए। श्री गहलोत ने कहा कि सरकार किसानों को राहत पहुंचाने में कोई कमी नहीं छोडे़गी।

मुख्यमंत्री मध्यान्ह में सांचौर पहुंचे जहां जिला प्रशासन, कृषि, टिड्डी नियन्त्रण दल एवं अन्य अधिकारियों से टिड्डी दलों की रोकथाम के कार्यों की जानकारी ली। इसके बाद डेडवा ग्राम में आयोजित कार्यक्रम में उन्हाेंने कहा कि राज्य सरकार ने टिड्डी दलों की समस्या से निजात के लिए टिड्डी चेतावनी संगठन के साथ पर्याप्त संसाधन व कार्मिक लगाए हैं। 

उन्होंने कृषि विभाग द्वारा टिड्डी नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि टिड्डी से प्रभावित क्षेत्रों के लिए आवश्यक दवाओं एवं स्प्रे आदि के लिए कोई कमी नहीं रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि नुकसान के आंकलन के लिए आज से ही विशेष गिरदावरी करवाये जाने के निर्देश दिए गये हैं। इसके आधार पर किसानों को सहायता प्रदान करवाई जायेगी। 

राजस्व मंत्री श्री हरीश चौधरी, कृषि मंत्री श्री लालचन्द कटारिया तथा वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री श्री सुखराम विश्नोई ने भी विचार व्यक्त किए। मुख्यमंत्री ने धमाणा ग्राम में टिड्डी से प्रभावित खेतों का मौके पर जायजा लिया तथा इस आपदा से शीघ्र ही निपटने के लिए किसानों को आश्वस्त करते हुए हर संभव सहायता का भरोसा भी दिया। जिला कलक्टर श्री महेन्द्र सोनी ने मुख्यमंत्री को टिड्डी नियन्त्रण के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। 

इस दौरान पूर्व उप मुख्य सचेतक श्री रतन देवासी, पूर्व विधायक श्री हीरालाल विश्नोई, डॉ. समरजीतसिंह एवं श्री रामलाल मेघवाल, उद्यान आयुक्त श्री वी.सरवन कुमार सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी आदि उपस्थित थे।