' कला एवं संस्कृति मंत्री नेे ‘राजस्थान ग्रेट कंटम्प्रेरी आर्ट शो 2020‘ का किया उद्घाटन’

2020

जयपुर,  फरवरी। कला एवं संस्कृति मंत्री, डॉ. बी. डी. कल्ला ने सोमवार को यहां जवाहर कला केंद्र  में सोमवार ‘राजस्थान ग्रेट कंटम्प्रेरी  आर्ट शो 2020‘ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर जेकेके की महानिदेशक किरण सोनी गुप्ता और अतिरिक्त महानिदेशक (तकनीकी) श्री फुरकान खान भी उपस्थित थे। बेहतरीन ढ़ंग से क्यूरेट की गई इस एग्जीबिशन में विभिन्न कलाकारों की लगभग 190 कलाकृतियां  प्रदर्शित की जा रही हैं।

उद्घाटन के अवसर पर डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा  कि लगभग 190 कलाकारों द्वारा बनाई गई पारंपरिक व आधुनिक कलाकृतियां एक ही स्थान पर  प्रदर्शित की जा रही हैं। यह प्रदर्शनी युवा पीढ़ी के लिए  प्रेरणा का काम करेगी। इससे उन्हें कला की विभिन्न शैलियों को समझने की सहूलियत मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि एग्जीबिशन में राजस्थान के कंटम्प्रेरी कलाकारों के दृष्टिकोण व शैलियों की झलक देखने को मिल रही हैं।  राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय संदर्भ में राजस्थान की कला को सामने लाना इस एग्जीबिशन का उद्देश्य है। इसमें राजस्थान के कंटम्प्रेरी कलाकारों की पेंटिंग व प्रिंटमेंकिग की परंपराएं भी देखने को मिल रही हैं। प्रकृति के अनुसार कंटम्प्रेरी आर्ट अधिक वैश्विक बन गई है और यह एग्जीबिशन इसे दैनिक जीवन में एकीकृत करने का तरीका है।