राज्य सरकार ने जलवायु परिवर्तन के सर्वश्रेष्ट ढ़ाचे का विकास किया - आयुक्त राजस्थान फाउण्डेशन

n-a

जयपुर, फरवरी। राजस्थान फाउण्डेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि नई राजस्थान सौर ऊर्जा नीति  पवन एवं और जिला मुख्यालयों तथा हरित ऊर्जा शहरों के रूप में शहरी विकास के लिए बजट घोषणा ऎ जहा राज्य सरकार ने जलवायु परिवर्तन के दष्टिकोण से सर्वश्रेष्ट ढांचे का विकास किया है।

श्री श्रीवास्तव आज इंण्डिया डेवलपमेन्ट कोंसिल ऑफ अमेरिका एवं इंटरनेशनल स्कूल ऑफ इन्फोरमेटिक्स एंड मैन्जमेंट तथा रॉटरी क्लब के संयुक्त तत्ववाधान में भारत में गरीबी उन्मूलन तथा जलवायु परिवर्तन हेतु आधुनिक प्रथाओं विशष पर नवें उत्तर भारत क्षेत्रीय सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने  मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के विजन कि सराहना करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा बजट में साथ संकल्पों की घोषणा कि गई है। जिसमें निरोगी राजस्थान, सम्पन्न किसान, महिला बाल   और वृद्ध कल्याण, सक्षम मजूदर छात्र, युवा किसान, शिक्षा का परिधान, पानी-बिजली और सड़को का मान तथा कौशल और तकनीक परिधान पर विस्तार से प्रकाश डाला ।

उन्होंने कहा कि आई स्टार्ट को प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों तक विस्तार करने के लिए बजट घोषणाओं ने इक्यूबेशन नेटवर्क की नींव रखी है तथा यह पहल सामाजिक उद्यमों के माध्यम से सामाजिक बदलाव को भी परिलक्षित करती है। 

सम्मेलन में श्री अरविन्द थानवी तथा डॉक्टर मोहन जैन ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर  पर दो सौ से अधिक छात्र तथा विेषय-विशेषज्ञ उपस्थित थे।