अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्किल इंडिया के हज़ारों अभ्यर्थियों एवं प्रशिक्षकों ने आयोजित योग शिविर में भाग लिया

n-a

नई दिल्ली, जून, 2023.

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से आज पूरे भारत वर्ष में नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इसी क्रम में आज कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय ने भी एक योग शिविर का आयोजन किया। इस योग शिविर में कौशल मंत्रालय के सभी विभागों एवं संस्थाओं के समस्त जनों ने मिलकर भाग लिया।

नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पुणे में माननीय केन्द्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने योग शिविर में भाग लिया और योगाभ्यास किया। इस अवसर पर माननीय केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ जी20 वर्किंग ग्रुप के सदस्यों, कौशल मंत्रालय के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी, शिक्षा मंत्रालय के सचिव श्री संजय कुमार एवम् श्री के.संजय मूर्ति ने भी योग शिविर में भाग लिया।

नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि, हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से आज देश भर में योग शिविर का आयोजन किया गया है। योग न सिर्फ़ हमें शारीरिक रूप से फिटनेस प्रदान करता है बल्कि हमें तनाव मुक्त रहने की दिशा में भी आगे बढ़ाता है। आज माननीय केन्द्रीय शिक्षा तथा कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान जी के नेतृत्व में कौशल भवन में भी योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें सभी जनों ने मिलकर भाग लिया।

इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में स्थापित कौशल संस्थानों ने भी योग शिविर में भाग लिया। इस महत्वपूर्ण अवसर पर लगभग 15000 से अधिक आईटीआई, राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (एनएसटीआई), इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एंटरप्रेन्योरशिप (आईआईई), प्रधानमंत्री कौशल केंद्रों के हज़ारों छात्रों और प्रशिक्षकों ने अपने अपने यहाँ अयोजित योग शिविर में भाग लिया और एक स्वस्थ भारत का संकल्प लिया। B &WSSC ने पिछले 5 वर्षों में 1,68,966 योगा ट्रेनर और प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया है

इस बार योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर ‘One World, One Health’ रखी गई है।