पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने धानुका परिवार द्वारा समर्पित श्रीमती त्रिवेणी देवी उच्चतम माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर का उद्घाटन किया

n-a

सालासर, 18 अगस्‍त 2023. 

सालासर बालाजी मंदिर के लिए विख्‍यात  चूरू के सालासर कस्‍बे वासियों को खुशी की एक और वजह मिल गई है। पूर्व राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को यहां श्रीमती त्रिवेणी देवी धानुका उच्‍च माध्‍यमिक आदर्श विद्या मंदिर स्‍कूल का उद्घाटन किया। इस स्‍कूल का निर्माण धानुका ग्रुप ने माताजी श्रीमती त्रिवेणी देवी की याद में करवाया है।

उद्घाटन समारोह में उपस्थित शिक्षकों विद्यार्थियों, स्‍थानीय निवासियोंश्रद्धालुओं और स्‍कूल के न्‍यासियों को संबोधित करते हुए देश के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि देश के युवाओं को अपना जीवन सुधारने के लिए बेहतर शिक्षा की जरूरत है। आज पहले के मुकाबले देश में अच्छी शिक्षा प्रदान की जा रही है, लेकिन अभिभावकों को अपने सपने बच्चों के नहीं थोपने चाहिए। बच्चों को अपने सपने पूरे करने के लिए छोड़ देना चाहिए, जिससे कि वह बेहतर कार्य कर सकें। वे आज शुक्रवार हो सालासर स्थित श्रीमती त्रिवेणी देवी धनुका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर के उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जहां पर बच्चों पर अभिभावक अपने सपने थोपते हैं, वहां पर बच्चे आत्महत्या करने को मजबूर होते हैं। इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति ने एक उदाहरण देकर भी इसके बारे में समझाया। उन्होंने कहा कि आज की स्कूलों में नई सुविधाओं के साथ ही नई टेक्नोलॉजी और खेलकूद की भी बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे कि बच्चों का बौद्धिक विकास के साथ ही सर्वांगीण विकास हो सके। देश में आज नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से पढ़ाई करवाई जा रही है, जो कि अच्छे संकेत हैं। हाल ही में देश न्यू एजुकेशन पॉलिसी की शुरुआत की गई है जो कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है युवाओं को  मिल रही नई टेक्नोलॉजी की शिक्षा उन्होंने कहा कि देश में आज युवाओं को नई टेक्नोलॉजी की शिक्षा मिल रही है। यह सब पिछले 8- 10 साल में ही हुआ है। पहले युवाओं को बेहतर शिक्षा नहीं टेक्नोलॉजी के साथ प्रदान नहीं की जा रही थी। आज विदेशों में भी देश की साख बढ़ रही है और आज के हिसाब से देश विश्व गुरु बनने में ऊंची कदम दूर है लेकिन आज विश्व शक्ति बन गया है।

इस स्‍कूल का निर्माण धानुका ग्रुप ने अपनी सीएसआर (कंपनी सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व) की गतिविधि के तहत करवाया है।

इस अवसर पर धानुका समूह के चेयरमैन श्री आर.जी. अग्रवाल ने कहा, ‘सालासर धाम प्रसिद्ध बालाजी मंदिर के लिए विख्‍यात है। यह वह स्‍थान है जहां आस्‍था प्रबल होती है और मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थनाएं की जाती हैं। सलासर में इस स्‍कूल का लोकार्पण हमारे लिए भगवान बालाजी का आशीर्वाद प्राप्‍त करने का एक अवसर है। विद्या भारती के सिद्धान्‍तों से प्रेरित आदर्श विद्या मंदिर का लक्ष्‍य एक समग्र शैक्षणिक अनुभव प्रदान करना है जो विद्यार्थियों में देशभक्ति की गहरी भावना, भारतीय सांस्कृतिक विरासत के प्रति प्रेम और लक्ष्‍य के प्रति स्‍पष्‍टता का निर्माण करे। इसके जरिए हमारा प्रयास संतुलित आध्‍यात्मिक विकास को बढ़़ावा देना, हमारे महान देश के भावी बुद्धिजीवियों को आकार देना और देश के विकास में सार्थक योगदान के लिए उनको तैयार करना है।

उद्घाटन कार्यक्रम का एक प्रमुख आकर्षण यह भी रहा कि इस अवसर पर विख्‍यात गायिका अनुराधा पोडवाल ने भावपूर्ण भजनों की प्रस्‍तुति दी।   

लोकार्पित किया गया उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालय नर्सरी कक्षा से 11वीं कक्षा तक है। इसमें 1000 विद्यार्थियों तक पढ़ाई की क्षमता है। वर्तमान में 580 विद्यार्थियों (320 लड़कों और 260 लड़कियों) का इसमें नामांकन है। चार बीघा (7586 वर्ग मीटर) से भी ज्‍यादा क्षेत्र में बने इस स्‍कूल में 37 कर्मचारी कार्यरत हैं जिसमें 27 शिक्षक हैं। विद्यालय में 20 कंप्‍यूटर्स से युक्‍त वातानुकूलित कंप्‍यूटर लैब और मल्‍टीमीडिया सुविधाओं से युक्‍त एक कॉन्‍फ्रेंस हॉल भी है।

चूरू जिले में धानुका समूह के दो अन्‍य स्‍कूल भी हैं। दुर्गाप्रसाद धानुका कन्‍या आदर्श विद्या मंदिर स्‍कूल इसी जिले के रतनगढ़ कस्‍बे में स्थित है। केवल बालिकाओं के लिए बने इस स्‍कूल में 700 बालिकाएं पढ़ती हैं जिसमें से 614 धर्मार्थ शिक्षा से लाभान्वित हो रही हैं। इसमें 33 लोगों का स्‍टाफ है जिसमें से 29 शिक्षक हैं।    

रतनगढ़ कस्‍बे में ही ऋषिकुल रोड पर स्थित तीसरा स्‍कूल चिरंजीलाल धानुका उच्‍च माध्‍यमिक आदर्श विद्या मंदिरकेवल लड़कों के लिए है जिसमें नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक 811 विद्यार्थी पढ़ते हैं। यह स्‍कूल 10 बीघा से भी ज्‍यादा क्षेत्र में बना है जिसमें 7 बीघा से ज्‍यादा क्षेत्र में खेल का मैदान बना है। एक समय में इस स्‍कूल में 1000 विद्यार्थियों के पढ़ने की क्षमता है। वर्तमान में स्‍कूल में 48 लोगों का स्‍टाफ है। स्‍कूल में दो वातानुकूलित कंप्‍यूटर लैब हैं जिनमें 50 कंप्‍यूटर्स लगे हैं। स्‍कूल में योग, खेल और अन्‍य गतिविधियों की सुविधा है। यह स्‍कूल खेलों और अकादमिक दोनों क्षेत्रों में राज्‍य और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करता है।

इन धर्मार्थ स्‍कूलों के अलावा धानुका ग्रुप पर्यावरण और मानवीय सहायता जैसी परोपकारी गतिविधियों में भी हमेशा आगे रहा है। जैसे कृषि और अन्‍य आर्थिक गतिविधियों में जल के मितव्‍यतापूर्ण उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता के लिए समूह ने खेत का पानी  खेत में और गांव का पानी गांव मेंअभियान चलाता है। बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए सीकर जिले के जुगलपुरा, देवीपुरा में और जयपुर जिले के मैनपुरा की ढाणी और संकोतरा में बांधों का निर्माण करवाया है। इसके अलावा, किसानों के मान-सम्‍मान को बढ़ावा देने के लिए देशभर में इंडिया का प्रणाम, हर किसान के नामसहित कई अन्‍य अभियान भी धानुका समूह चलाता है।

इस अवसर पर माननीय एम के धानुका, राहुल धानुका; डॉ राजवीर शर्मा, चेयरमैन, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, दिल्ली रीजनल चैप्टर; राम विलास शर्मा, पूर्व हरियाणा मंत्री, चुरू के एमपी राहुल केसवन; मदन लाल प्रजापत, अध्यक्ष, आदर्श शिक्षा संस्थान, चुरु; और अवनीष भटनागर, महामंत्री, विद्या भारती तथा अन्य गणमान्य दिग्गज भी मौजूद रहे।