सिविल लाइन्स जयपुर सीट पर भाजपा की लहर

n-a

जयपुर, नवंबर 17, 2023

 

राजस्थान की राजधानी जयपुर की 'हाई वोल्टेज' सीट सिविल लाइन्स का सियासी पारा 'हाई' हो चला है। प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस ने यहां से कैबिनेट मंत्री प्रताप खाचरियावास को उतारा है। वहीं भाजपा ने इसे दागदार बनाम ईमानदार की लड़ाई बनाने के लिए स्वच्छ छवि के प्रत्याशी गोपाल शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

 

सोडाला, सिविल लाइन्स के निवासी संदीप मीणा ने बताया कि भाजपा ने यहां से वरिष्ठ पत्रकार और समाज सेवक गोपाल शर्मा को टिकट दिया है, जिन पर कोई दाग नहीं है। जबकि यहां से कांग्रेस प्रत्याशी की छवि लोगों के बीच भ्रष्टाचारी, बड़बोले और दबंग किस्म के नेता की है, जिसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है। वहीं कटारिया कॉलोनी में रहने वाले मोहम्मद अख़लाक अंसारी के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी खाचरियावास ने कैबिनेट मंत्री रहते हुए उनके क्षेत्र में काफी काम किए हैं, हालांकि उनके क्षेत्र में टूटी-फूटी सड़कें, बड़े-बड़े खड्डे और गंदगी का अंबार अभी भी जस का तस बना हुआ है।

 

राजस्थान की राजनीति को करीब से जानने वाले राजनीतिक विश्लेषक प्रताप राठौर कहते हैं, "इस बार सिविल लाइन्स विधानसभा में भाजपा की लहर दिखाई दे रही है। भाजपा ने यहां से ब्राह्मण चेहरे को अपना प्रत्याशी बनाया है। सिविल लाइन्स में सबसे अधिक ब्राह्मण मतदाताओं और बड़ी संख्या में शहरी आबादी के होने के साथ ही राजस्थान में 'सत्ता विरोधी' लहर का फायदा यहां से भाजपा के ब्राह्मण प्रत्याशी गोपाल शर्मा को मिलता दिख रहा है।

 

वरिष्ठ पत्रकार राम सिंह शेखावत कांग्रेस सरकार में प्रताप खाचरियावास पर परिवहन मंत्री और खाद्य आपूर्ति मंत्री रहते रहते उनके विभाग में हुए घोटालों को उनके गले की फांस मानते हैं। सिविल लाइन्स में उनके और उनके रिश्तेदारों की गुंडागर्दी और आपराधिक इतिहास के किस्से भी कांग्रेस प्रत्याशी के लिए चिंता का सबब बने हुए हैं। शेखावत के अनुसार कांग्रेस को जल्द ही जनता का विश्वास जीतने का रास्ता ढूंढना होगा, जो फिलहाल आसान नजर नहीं आता।