18 फरवरी से 6 मार्च तक नेशनल हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट एक्सपो बिरला ऑडोटोरियम जयपुर में

18-6

जयपुर, फरवरी, 2022.

18 फरवरी से 6 मार्च  तक चलने वाली 17 दिवसीय नेशनल हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट एक्सपो प्रदर्शनी   बिरला ऑडोटोरियम जयपुर में प्रारम्भ हुयी , इस प्रदर्शनी में देश के 25 राज्यों के 150 से अधिक हस्तकला और नेशन आर्टिजन व सिल्क बुनकरों की बुनाई कला को प्रदर्शित किया जा रहा है।

उमंग आर्ट एंड  क्राफ्ट एक्सपो के सचिव आशीष गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल के बाद अपने अस्तित्व के संकट को जूझ रहे सिल्क बुनकर एक ही छत के नीचे इकट्ठा हुए हैं। बिरला ऑडोटोरियम स्टेचू सर्कल में चल रही इस प्रदर्शनी में 100 से अधिक वेरायटियों की सिल्क साड़ियां, सूट, ड्रेस मटेरियल को जोरदार प्रतिसाद मिल रहा है।

असम के दीपक  एक कलाकार अपने साथ तनछुई इक कानी साड़ी लाए हैं। इस साड़ी की बुनाई इतनी बारीक है कि हाथ से छूने पर ही पता चलता है कि यह बुनाई है या प्रिंट हुई है। असम की मूंगा सिल्क साड़ियां ही गृहणियों को आकर्षित कर रही है। 19 सितम्बर  तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में कश्मीर के बुनकरों के सिल्क के कारपेट, पश्मीना शाल, साड़ियां, गुजरात की चनिया चोली, खेकड़ा  की काटन बेडशीट, कलकत्ता के कारीगर कमल मटका सिल्क, कांता वर्क लखनऊ की लखनवी चिकन, बनारस के वीवर्स मोहम्मद आजम ने बताया कि सिल्क साड़ियां   खडी जॉर्जेट साड़ी हाथ से बनती इसे बनाने में 21 दिनों में तैयार होती है कारीगर अफजल ने बताया कि हम कॅरोना काल मे सभी वीवर्स परेशान है सरकार के दौरान फ्री राशन से कम चल रहा कोरोना काल मे पहली बार घर से रोजी रोटी के लिए जयपुर आये है वो कतान साटन पौड़ी उपड़ा शिफॉन मूंगा मस्राइज मटका रेशम की साड़ी लाये है यहां प्रदर्शित की गई है।

 यह प्रदर्शनी 6 मार्च  तक बिरला ऑडोटोरियम जयपुर में चलेगी।