माणक अलंकरण 2022 के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित

2022

जयपुर दिसम्बर 03, 2022.

'माणक अलंकरण 2022' के लिए खोजपूर्ण, तथ्यात्मक, रचनात्मक समाचारों तथा विशेष रिपोर्ताज के माध्यम से उत्कृष्ट पत्रकारिता करते हुए राजस्थान की सेवा करने वाले पत्रकारों, जनसंपर्क कर्मियों, छायाकारों/कार्टूनिस्टों, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ी प्रतिभाओं की प्रविष्टियां सादर आमंत्रित है। प्रविष्टियां 09 दिसंबर 2022 तक माणक अलंकरण चयन समिति, मार्फत दैनिक जलतेदीप, मानजी का हत्था, पावटा, जोधपुर-342006 में पहुंचनी आवश्यक है। 'माणक अलंकरण 2022' से सम्मानित किए जाने वाले पत्रकार एवं विशिष्ट पुरस्कार के लिए चयनित प्रतिभाओं के नाम की घोषणा स्व. माणक मेहता की 48वीं पुण्यतिथि 12 दिसंबर 2022 को आयोजित गोष्ठी में चयन समिति के निर्णयानुसार की जाएगी।

माणक अलंकरण 2022 एवं विशिष्ट पुरस्कारों के लिए दिसम्बर 2021 से नवंबर 2022 तक की अवधि में प्रकाशित समाचार, रिपोर्ताज, छायाचित्र/कार्टून आदि का उल्लेख संबंधित समाचार पत्र-पत्रिका की कटिंग्स/छाया प्रति तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कवरेज की सीडी प्रेषित किया जाना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त गत वर्ष से एक विशिष्ट पुरस्कार (राजस्थानी लेखन महिला साहित्यकार) भी शुरू किया गया है, जिसके लिए भी प्रविष्टियां आमंत्रित है।

खोजपूर्ण एवं उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए राजस्थान के पत्रकारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दैनिक जलतेदीप के संस्थापक स्व. माणक मेहता की स्मृति में प्रतिवर्ष एक मेधावी पत्रकार को 'माणक अलंकरण' से सम्मानित किया जाता है। इस पुरस्कार के अंतर्गत चयनित पत्रकार को 21 हजार रूपये पुरस्कार राशि, श्रीफल, शॉल एवं प्रशस्ति प्रदान कर सम्मानित किया जाता है।

 वर्ष 1981 में स्थापित 'माणक अलंकरण' से अब तक प्रदेश के 40 पत्रकार सम्मानित हो चुके हैं। इसी कड़ी में वर्ष 1996 में सरकारी सेवाओं के जनसंपर्क कर्मियों की पत्रकारधर्मिता को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से विशिष्ट पुरस्कार (जनसम्पर्क कर्मी) स्थापित किया गया था। वर्ष 2002 से छायाकार/कार्टूनिस्ट हेतु अलग विशिष्ट पुरस्कार, वर्ष 2013 से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े पत्रकार तथा वर्ष 2019 से राजस्थानी लेखन से जुड़ी महिला साहित्यकार को भी विशिष्ट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।

प्रत्येक विशिष्ट पुरस्कार के अंतर्गत 7100 रु. पुरस्कार राशि, श्रीफल, शॉल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। चयनित पत्रकार के नाम की घोषणा प्रति वर्ष 12 दिसम्बर को की जाती है तथा ये सम्मान दैनिक जलतेदीप के स्थापना दिवस 2 अक्टूबर अथवा परिवर्तित तिथि पर प्रतिवर्ष प्रदान किये जाते हैं।