जापान में प्राथमिक कदम: भारत और जापान के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एनएसडीसी इंटरनेशनल लिमिटेड- भारत और निफ्को इन्क-जापान के बीच व्यावसायिक सहयोग

n-a

नई दिल्ली, मार्च, 2023.

निफ्को इन्क (मुख्यालय: योकोसुका सिटी, कनागावा प्रेफ, प्रेसिडेन्ट: मसाहारू शिबाओ, इसके बाद "निफ्को" के रूप में संदर्भित), एक वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी होने के साथ-साथ भारत और विश्व स्तर पर शैक्षिक संस्थानों का समर्थन करने वाले बैटरी-रहित उपकरणों के साथ एक IoT सॉल्यूशन प्रोवाइडर है और एनएसडीसी इंटरनेशनल लिमिटेड (मुख्यालय: नई दिल्ली, भारत, एमडी: श्री वेद मणि तिवारी, इसके बाद "एनएसडीसीआई" के रूप में संदर्भित), एक कंपनी जो भारतीयों के लिए वैश्विक रोजगार के अवसरों के निर्माण में लगी हुई है, ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना, सेमिनार शुरू करना, एनएसडीसी इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ-साथ निफ्को की परियोजनाओं के लिए भारत और जापान के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और विकसित करना और भारत से जापान में भारतीय मानव संसाधनों के माइग्रेशन को प्रोत्साहित करना है।

 

दोनों देशों के बीच संबंध और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए, कंपनियां एक-दूसरे के साथ सहयोग करेंगी ताकि [1] भारत से जापान में कुशल पेशेवरों की भर्ती को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता पैदा की जा सके, [2] ज्वाइन्ट प्रमोशनल सेमिनार आयोजित किए जा सकें, [3] ज्ञान साझा किया जा सके, जापानी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में स्किल सेट मैपिंग और भारत में शैक्षिक वातावरण के अनुकूलन में योगदान आदि दिया जा सके। कंपनियां भारत और जापान के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी संबंधित विशेषज्ञता, कौशल, संसाधन और नेटवर्क लाने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग करेंगी।

 

कोविड-19 के प्रसार ने देशों के बीच तकनीकी सहयोग को मुश्किल बना दिया है; हालाँकि, प्रतिबंधों में ढील से दोनों देशों में विशेष रूप से मानव संसाधन के क्षेत्र में अवसर बढ़े हैं। कुशल मानव संसाधनों की जापान की मांग, विशेष रूप से कुछ क्षेत्रों में, काफी समय से कमी की स्थिति में है। इस पृष्ठभूमि को देखते हुए, जापान में भारतीय पेशेवरों के अवसरों को बढ़ावा देने, सक्षम करने और भारत में शैक्षिक वातावरण का समर्थन करने में योगदान करने के लिए एनएसडीसीआई और निफ्को के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों पर भारत और जापान में विभिन्न हाइब्रिड और फिज़िकल प्रमोशनल सेमिनार आयोजित करने पर भी ध्यान देंगी।