केवीपीवाई परीक्षा 2019-20 में छात्रों को मिली बड़ी सफलता

2019-20

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई 2019-2020) में फीटजी नोएडा के छात्रों ने एक बड़ी सफलता हासिल की। कुल 26 छात्रों ने इस प्रतिष्ठित स्कॉलरशिप परीक्षा में सफलता प्राप्त की ।  किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के तहत जो छात्र चुने जाते हैं उन्हें सरकार द्वारा मासिक एवं सालाना छात्रवृति दी जाती है. 

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई), जो कि एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम है, सन् 1999 में शुरू किया गया था। यह बेसिक साइंस में फेलोशिप का एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, जिसकी शुरुआत और फंडिंग डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और गवरमेंट ऑफ इंडिया द्वारा की गई थी। इस कार्यक्रम का लक्ष्य साइंस रिसर्च के लिए टैलेंटे और एप्टीट्यूड से भरे छात्रों की खोज करना है, जिससे साइंस में रिसर्च करियर बनाने में उनकी मदद की जा सके।

फिटजी नोएडा सेंटर हेड, श्री रमेश बाटलिश ने बताया कि, हमें खुशी है कि हमारे छात्र राष्ट्रीय स्तर की एक और प्रतियोगी परीक्षा में सफल रहे। पश्चिम और यूरोप के विपरीत भारत में साइंस में रिसर्च की पढ़ाई करने वाले छात्रों की संख्या सबसे कम है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां छात्रों को अपने पसंद के करियर के लिए एक लंबे और मुश्किल रास्ते को पार करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। हालांकि, केवीपीवाई एक अलग प्रकार का कार्यक्रम है, जो ऐसे छात्रों की खोज करने के साथ उन्हें प्रोत्साहित और उत्साहित करने का काम भी करता है। हमें अधिक से अधिक छात्रों के बीच इस कार्यक्रम के बारे में जागरुकता बढ़ाने की आवश्यकता है।