मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग में पानीपत के मरीजों के लिए आधुनिक ऑन्को सेंटर उपलब्ध है

n-a

पानीपत, फरवरी, 2020उत्तर भारत का अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर, शालीमार बाग ने आज आधुनिक, नई और एडवांस कैंसर सेंटर के बारे में जानकारी दी। यह सेंटर पानीपत के मरीजों और कैंसर सरवाइवर्स के लिए कम समय में सबसे अच्छी सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करेगा।

इस कार्यक्रम में शालीमार बाग से डॉक्टर विनीता गोयल, एसोसिएट निदेशक, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, डॉक्टर अर्चित पंडित, वरिष्ठ सलाहकार और क्लिनिकल एडमिनिस्ट्रेटर, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी और डॉक्टर सिद्धार्थ सहाई, वरिष्ठ सलाहकार, मेडिकल ऑन्कोलॉजी उपस्थित थे।

यह नया सेंटर कैंसर ट्रीटमेंट के लिए मेडिकल, सर्जिकल और रेडिएशन तकनीकों के साथ निदान से लेकर इलाज तक की सबसे बेहतरीन सुविधाएं देने का वादा करता है, जो डिजीज मैनेजमेंट ग्रुप्स (डीएमजी) में शामिल होते हैं। इस सेंटर में कैंसर के इलाज के लिए रेडिएशन की सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी उपलब्ध है, जिसे प्रिसीज़न रेडिएशन के नाम से जाना जाता है। यह तकनीक केवल कैंसर वाली कोशिकाओं पर रेडिएशन छोड़ती है, जिससे कोई अन्य टिशू या अंग प्रभावित नहीं होता है।

इस सेंटर में मिनिमली इनवेसिव लेप्रोस्कोपिक कैंसर सर्जरी से संबंधित विशेषज्ञ भी मौजूद हैं, जहां हर दिन कैंसर की सर्जरी की जाती हैं, जिसकी प्रक्रिया में बहुत छोटे कट लगाए जाते हैं और खून भी न के बराबर बहता है। सर्जरी की यह प्रक्रिया इतनी प्रभावशाली है कि सर्जरी के बाद मरीज बहुत तेजी से रिकवर करता है। सेंटर में एक विशेष यूनिट भी उपलब्ध है, जो इम्युनोथेरेपी, टार्गेटेड थेरेपी और पर्सनेलाइज़्ड कीमोथेरेपी आदि सुविधाएं प्रदान करती है। यहां कैंसर के एडवांस चरण वाले मरीजों को सर्जरी के बाद एक बेहतर जीवन की उम्मीद दी जाती है। सिर और गर्दन, गायनेकोलॉजी, जीआई और थौरेसिस, प्रोस्टेट, मस्क्यूलोस्केलेटल और ब्रेस्ट कैंसर आदि हर डीएमजी के विशेषज्ञों के साथ, सेंटर सभी मरीजों को सबसे बेहतर इलाज प्रदान करने का उद्देश्य रखता है।

शालीमार बाग स्थित मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर के रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग की एसोसिएट डायरेक्टर, डॉक्टर विनीता गोयल ने बताया कि, कैंसर का इलाज संभव है, जहां हर प्रकार का कैंसर पूरी तरह से ठीक हो सकता है। एक डॉक्टर होने के नाते मैं लक्षणों के बारे में जागरुक रहने की सलाह दूंगी। यदि आपके शरीर में किसी प्रकार के बदलाव नजर आ रहे हैं, तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें। किसी भी जांच से डरने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि शुरुआती निदान के साथ न सिर्फ इलाज आसानी से पूरा हो जाता है बल्कि उसके परिणाम भी बेहतर होते हैं।

शालीमार बाग स्थित मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर के सीनियर कंसलटेंट , सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार, डॉक्टर अर्चित पंडित ने सेंटर के लॉन्च के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, कैंसर, पूरे भारत को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। वर्तमान में, भारत में कैंसर के एक मिलियन मामले हैं, और 2020 में कैंसर के 17.3 लाख नए मामले होने का अनुमान लगाया जा रहा है। कैंसर के मरीजों के लिए हिम्मत से काम लेना आवश्यक होता है। यही एक तरीका है जिससे जिंदगी की आधी लड़ाई को जीता जा सकता है। मरीजों को ध्यान में रखते हुए सेंटर के वातावरण को शांत और खुशनुमा बनाया गया है, जो पड़ोस के किसी अस्पताल में उपलब्ध नहीं है।

डॉक्टर सिद्धार्थ सहाय, सीनियर कंसलटेंट, मेडिकल ऑन्कोलॉजी  ने और अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, मैक्स हेल्थकेयरएक दशक से अधिक समय से पूरे उत्तर भारत में कैंसर के रोगियों का इलाज कर रहा है। हम सभी टीमों और अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर और चिकित्सा सुविधाओं पर गर्व करते हैं। सोनीपत के पास खुल रहा यह सेंटर  हमारी ऑन्कोलॉजी टीम को और अधिक मजबूत बनाता है और हमें यकीन है कि दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और पड़ोसी शहरों और कस्बों के रोगियों को इससे अधिक से अधिक लाभ होगा।

अत्याधुनिक टेक्नोलॉजीस्पेशलाइज्ड क्लिनिकल अप्रोच और निदान के लिए सबसे अच्छी तकनीकों के साथमैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयरशालीमार बाग कैंसर के हर प्रकार के इलाज के लिए पूरी तरह से फिट साबित होता है। पिछले कुछ सालों मेंयह अस्पताल हेल्थकेयर सुविधाओं को और अधिक बेहतर करने के लिए सक्रीय रूप से काम करता रहा है। मैक्स हेल्थकेयरउत्तर भारत में  विभिन्न प्रकार के जागरुकता शिविरहेल्थ कैंप और ओपीडी का आयोजन करता रहता है।