एडटेक वेंचर टॉपरैंकर्स ने जयपुर में अपना नया हाइब्रिड क्लासरूम सेंटर लॉन्च किया

n-a

जयपुर, जून, 2022.

टॉपरैंकर्स ने जयपुर शहर में अपने हाइब्रिड क्लासरूम सेंटर लॉन्च करने की घोषणा की है।

इंजीनियरिंग और मेडिकल से परे करियर बनाने के लिए भारत का सबसे बड़ा प्लैटफॉर्म और भारत के कुछ सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में एक टॉपरैंकर्स  देश के विभिन्न हिस्सों में अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। भोपाल, इंदौर,

जोधपुर, जबलपुर, दिल्ली, रांची, गुरुग्राम, कानपुर, रायपुर और बिलासपुर जैसे 10 शहरों में पहले से टॉपरैंकर्स

कार्यरत है। हाल में यह कम्पनी सिक्स्थ सेंस वेंचर्स के मार्गदर्शन में फंडिंग के नए दौर में 31 करोड़ रु. जुटाने में सफल रही है।

पूरे देश में पहुंच और सुलभता बढ़ाने का निरंतर प्रयास करते हुए टेक-सक्षम क्लासरूम का उद्देश्य  छात्रों को सीखने

का हाइब्रिड मॉडल देना है जिसमें ऑफलाइन और ऑनलाइन का तालमेल है। इस केंद्र की डिजिटल लाइब्रेरी भी है

जिसमें छात्र सीखने के सही माहौल में खुद पढ़ाई कर सकते हैं। कम्पनी की योजना आगामी 12 महीनों में 10 अन्य

केंद्र शुरू करने की है जो क्लैट/ज्युडिशियरी, आईपीएम, सीयूईटी, एनआईडी, एनटीए आदि परीक्षाओं की तैयारी करते छात्रों को हाइब्रिड और सफलता सुनिश्चित करते क्लासरूम सेशन का लाभ देंगे।

टॉपरैंकर्स के मुख्य विकास अधिकारी करण मेहता ने इस लॉन्च के बारे में बताया, “जयपुर शहर में हमारे नए क्षेत्रीय केंद्र के शुभारंभ की घोषणा करते हुए मुझे बहुत खुशी है। मेंटर के साथ-साथ 70 से ज्यादा पूर्णकालिक शिक्षकों की टीम के साथ हम अगले 3 वर्षों में 10 लाख से अधिक छात्रों का करियर संवारने के लिए निरंतर प्रभावी प्रयास जारी रखेंगे।

उन्होंने बताया, ‘‘सामान्य कक्षा से हट कर हम छात्रों के लिए पूरा इकोसिस्टम बनाने पर ध्यान देते हैं। हम सर्वश्रेष्ठ

प्रौद्योगिकी, शिक्षक और प्रारूप के तालमेल से सीखने का सकारात्मक अनुभव देते हैं। उच्च स्तरीय शिक्षण पद्धतियों से शिक्षकों का छात्रों से संबंध प्रगाढ़ होता है। छात्रों को बेहतर शिक्षा के अवसर मिलते हैं जो बेहतर

परिणाम देते हैं। क्लासरूम के लिए हम ने जो तकनीक चुनी है उससे क्लासरूम में छात्रों की सक्रिय भागीदारी बढ़ती है। उन्हें संशय दूर करने में सहायता मिलती है। साथ ही, नियमित परीक्षा और अभ्यास के सत्र होते हैं और फिर सब पर व्यक्तिगत ध्यान दिया जाता है। परिणामस्वरूप छात्रों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की अच्छाइयों का लाभ मिलता है।

हाइब्रिड क्लास में छात्र सप्ताह में 2-3 बार केंद्र आते हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक छात्र का एक स्टार मेंटर होता है जो उसके समग्र प्रदर्शन का लगातार मूल्यांकन करता है। साथ ही, टेक-सक्षम टीचर प्लैटफॉर्म व्यक्तिगत छात्र/ बैच के बारे में सूझबूझ बनाने में शिक्षक की मदद करता है और तदनुसार समाधान देकर छात्रों को परीक्षा में उच्च स्कोर करने योग्य बनाता है। कॉन्सेप्ट क्लास, डाउट क्लियरिंग और मेंटरिंग के लिए तीन स्तरीय शिक्षा व्यवस्था है जो शिक्षकों को टेक्नोलॉजी की मदद से छात्रों के कमजोर और मजबूत पक्ष समझने का अधिक समय देती है।

टॉपरैंकर्स की शुरुआत गौरव गोयल, करण मेहता और हर्ष गगरानी ने की जो लगातार कई उद्यम बनाने मंे सफल रहे हैं। यह अब तक 2 लाख से अधिक छात्रों को करियर शुरू करने में सक्षम बना चुका है और अगले 3 वर्षों में 10 लाख छात्रों का करियर बनाने का लक्ष्य रखता है। कानून पढ़ने के उम्मीदवारों के बीच टॉपरैंकर्स पहले ही बहुत बढ़त बना चुका है। लीगलएज राष्ट्रीय कानून परीक्षाओं में 70 प्रतिशत रैंक दर्ज करने का श्रेय ले चुका है जबकि ज्युडिशियरी गोल्ड ने हाल में एमपीसीजे (मध्य प्रदेश न्यायपालिका परीक्षा - एमपी सिविल जज) 2022 के परिणाम पत्र पर अखिल भारतीय रैंक 1 हासिल किया है। कम्पनी की नई पहल - सुपरग्रैड्स और क्रिएटिव एज ने भी बारहवीं के बाद मैनेजमेंट और डिजाइन की परीक्षाओं में सर्वोच्च एआईआर प्राप्त कर अपने सफर की अच्छी शुरुआत की है।

टेस्ट प्रेप के साथ-साथ टॉपरैंकर्स का लक्ष्य छात्रों को करियर डिस्कवरी, जॉब प्रेप, स्टडी अब्रॉड इत्यादि के साथ मदद करना है। इसमें संपूर्ण करियर कम्पनी बनने की स्पष्ट दूरदृष्टि दिखती है। हाल में घोषित सीयूईटी (कॉमन यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट) - अधिकतर राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा अनिवार्य करने के साथ कम्पनी के लिए नए अवसर खुल गए हैं। इसमें 12 वीं के बाद इंजीनियरिंग और मेडिसिन से परे आकर्षक करियर के विकल्पों के बारे में जागरूकता और सफलता की दर बढ़ाने की परिकल्पना की गई है।