दीये की रोशनी में पढाई कर क्रैक किया नीट,आकाश बायजूस की पूजा अब बनेगी गांव की पहली डॉक्टर

n-a

सीकर, 21 जुलाई, 2023.

जोधपुर के बिश्नोई चक के छोटे से गांव की रहने वाली पूजा बिश्नोई ने NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) 2023 में सफलता हासिल की है। बिजली के आभाव में पूजा ने मिट्टी के दीये की रोशनी में पढ़ाई कर नीट की परीक्षा क्रैक की। पूजा के उल्लेखनीय दृढ़ संकल्प ने इसमें मदद की और उसने NEET UG 2023 में 720 में से 621 अंक प्राप्त कर एआईआर 17608 हासिल की। अब किसान पिता की बेटी पूजा अपने गांव की पहली डॉक्टर बनेगी। 

जोधपुर के बाहरी इलाके में बसा क़स्बा बिश्नोई चक लंबे समय से शैक्षिक संसाधनों और अवसरों से वंचित है। मुख्य रूप से पारंपरिक व्यवसायों और कृषि में लगी आबादी के कारण, शैक्षणिक उत्कृष्टता की खोज अक्सर पीछे रह जाती है। हालाँकि, पूजा ने अपने अटूट दृढ़ संकल्प और महत्वाकांक्षा से प्रेरित होकर, अपने गाँव को सीमित करने वाली बाधाओं को तोड़ते हुए अपना रास्ता चुना।

शैक्षिक सुविधाओं तक सीमित पहुंच के बावजूद, पूजा के किसान पिता और गृहिणी मां - ने अपनी बेटी की असाधारण क्षमता और चिकित्सा के प्रति जुनून को पहचाना। उन्होंने पूरे दिल से उसके सपनों का समर्थन किया, उसकी कठिन यात्रा के दौरान अटूट प्रोत्साहन के स्तंभ के रूप में खड़े रहे। पूजा के चाचा ने भी उसकी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में निरंतर प्रेरणा और मार्गदर्शन प्रदान करके एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पूजा ने नीट की तैयारी आकाश बायजूस की सीकर ब्रांच से की है।

छोटी उम्र से ही पूजा का अस्पतालों के प्रति आकर्षण और डॉक्टरों द्वारा प्रदान की जाने वाली दयालु देखभाल ने उसके भीतर गहरी जिज्ञासा जगा दी। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों द्वारा प्रदर्शित समर्पण और विशेषज्ञता को देखकर, पूजा चिकित्सा के महान मार्ग पर चलना चाहती है।

दृढ़ समर्पण के साथ, पूजा ने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी NEET परीक्षा की तैयारी के लिए हर उपलब्ध संसाधन का उपयोग करते हुए, खुद को अपनी पढ़ाई में व्यस्त कर लिया। वह आधी रात को तेल जलाकर, अक्सर मिट्टी के दीये की टिमटिमाती रोशनी में पढ़ाई करती थी, अपने रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए दृढ़ संकल्पित थी। पूजा अपने गांव की पहली लड़की है जिसने NEET UG क्लियर किया है.

आकाश की सीकर शाखा के शिक्षक बेहद सहयोगी थे। जब भी मैं निराश महसूस करती, वे मुझे प्रेरित करते। उन्होंने हमारी हर शंका का समाधान किया, चाहे हमने कितनी भी बार पूछा, वे हमारे सवालों से कभी तंग नहीं हुए,'' पूजा ने कहा।

जब नीट 2023 के नतीजे घोषित हुए तो पूजा की मेहनत और लगन रंग लाई। सभी बाधाओं के बावजूद, उसने उत्कृष्ट अंक हासिल किए, जिससे वह देश में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में शामिल हो गई। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि न केवल उनके परिवार को गौरवान्वित करती है बल्कि बिश्नोई चक के पूरे समुदाय के लिए आशा की किरण भी जगाई है।

उनकी कहानी युवा मन को अपनी क्षमताओं पर विश्वास करने और परिस्थितियों की परवाह किए बिना अपने सपनों के लिए अथक प्रयास करने के लिए प्रेरित करती है।

पूजा को उनके शानदार NEET स्कोर के लिए बधाई देते हुए, आकाश बायजूस के सीईओ, श्री अभिषेक माहेश्वरी ने कहा, “हम नीट 2023 में पूजा को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए हार्दिक बधाई देते हैं। पूजा की सफलता उनकी दृढ़ता, समर्पण और अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमें उन पर और उनके द्वारा की गई असाधारण यात्रा पर बेहद गर्व है। पूजा की उपलब्धि उत्कृष्टता की भावना का उदाहरण है जिसे हम आकाश बायजू में बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं। हम उसकी निरंतर सफलता की कामना करते हैं क्योंकि वह चिकित्सा के क्षेत्र में एक आशाजनक करियर की शुरुआत कर रही है, और हमें इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह कई लोगों के जीवन में गहरा प्रभाव डालेगी।"